Small Business ideas : सिर्फ 10 हजार में अपने ऑफिस से शुरू करे, 1 लाख महीने की कमाई

आज कल लोग ऐसे small Business Ideas की तलाश में रहते है जिसमे ना तो उन्हें कोई प्रोडक्ट बनाने के लिए मशीन खरीदनी पड़े और ना ही कोई फ्रेंचाइजी लेनी पड़े। आज हम जिस बिज़नेस आईडिया के बारे में बात कर रहे है उसमे आप मात्र 10 हजार रूपये में अपने ऑफिस से महीने के 1 लाख रूपये तो बहुत ही आसानी से कमा सकते है। बिज़नेस शुरू करने के लिए आप अपने शहर में कोई सी भी जगह पर एक छोटे से ऑफिस से शुरुआत कर सकते है।

एच आर एजेंसी के बारे में तो आप जानते ही होंगे, अगर नहीं जानते तो हम आपको बता दे की HR Agency बड़ी बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियों को अच्छे कर्मचारी ढूंढ़ने में मदद करती है। एच आर एजेंसी बिच में होने से इन कंपनियों को सही कर्मचारी मिलते है और फालतू का झंझट भी ख़त्म हो जाता है। बड़ी कंपनियों के लिए तो HR एजेंसी है लेकिन छोटे दुकानदारों और बहुत छोटी कंपनियों के लिए अभी कोई सही माध्यम नहीं है, इन्हे अपने लिए कर्मचारी तलाश करने में परेशानी होती है। दुकानदार सहयोगी कर्मचारी ढूंढने के लिए दुकान के बाहर प्रिंट आउट लगा देते है की “लड़को की आवश्यकता है” या “कर्मचारी की आवश्यकता है” और भी इन्हे जो जैसा कर्मचारी मिल जाए उसी को रख लेते है।

आप ऐसे दुकानदारों की इस समस्या का समाधान कर सकते है और महीने के अच्छे पैसे कमा सकते है। आप छोटे दुकानदारों के लिए HR Agency शुरू कर सकते है। सबसे पहले आपको बाजार में निकलकर ऐसे दुकानदारों की एक सूचि बनानी है जिन्हे अपनी दुकान पर कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। सूचि तैयार होने के बाद आपको फ़िल्टर करना है की कर्मचारी की शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए और लोकेशन फिर आपको सोशल मीडिया और लोकल ऑफलाइन एडवरटाइजिंग के माध्यम से ऐसे युवाओ का डाटा तैयार करना है जो दुकान पर काम करना चाहते है। इससे आपके पास दुकानदारों और बेरोजगार युवाओ का डेटाबेस तैयार हो जाएगा।

अब आप दुकानदारों की लिस्ट उठाइये और उन्हें अपनी HR agency की जानकारी दीजिये और उनसे पता कीजिये की आपको कितने लड़को की आवश्यकता है। शुरू में आपको इन दुकानदारों से इसकी कोई फीस नहीं लेना है। आपको उन्हें फ्री में सर्विस देना है। आपकी फ्री सर्विस के कारण आगे जब कभी भी उन्हें अपने यहाँ और अपने पहचान वाले के यहाँ किसी कर्मचारी को आवश्यकता होगी तो वो आपसे ही संपर्क करेंगे। जिससे आपको अपना बिज़नेस ज़माने में बहुत मदद मिलेगी। आपको रोज समय निकालकर नए नए दुकानदारों से मिलना है और अपनी एजेंसी के बारे में बताना है।

वैसे तो HR Agency वालो को फीस के रूप में कंपनी और कर्मचारी दोनों से ही प्रॉफिट होता है लेकिन शुरुआत में आपको सिर्फ कर्मचारी से ही फीस लेकर प्रॉफिट कामना है। जब आपकी एजेंसी का काम अच्छा चलने लगे और डिमांड बढ़ने लगे तो आप दुकानदारों से भी फीस ले सकते है। फीस के रूप में आप कमचारियों से तीन महीने के वेतन से 33% फीस लेना है। अगर आप हर महीने 20 कर्मचारीयो को भी नौकरी पर लगते है तो महीने के आप बहुत ही आसानी से ₹1 लाख कमा सकते है।

Leave a Comment