Business Ideas – बिना प्रॉपर्टी के कमाएं किराये से लाखों रुपए, SaaS की मदद से

बिना किसी मेहनत के सिर्फ किराये से कमाई होती रहे ऐसा बिज़नेस सभी को पसंद होता है। आज हम एक ऐसा ही बिज़नेस आईडिया आपको बता रहे है जिसमे आपको कोई प्रोप्रटी नहीं खरीदना है फिर भी आप SaaS किराये से महीने के लाखो रूपये कमा सकते है। यह एक कम लागत में ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस आईडिया है। इस बिज़नेस में हर साल आपकी कमाई भी बढ़ती रहेगी। इस बिज़नेस के लिए आपको सिर्फ एक बार थोड़ा सा पैसा खर्च करना है। आप इसे Zero investment business भी कह सकते है।

Earn rental income without property

दुनिया में इस समय एक डिजिटल युग की शुरुआत हो चुकी है और आज के समय में ऑनलाइन बिज़नेस से लोग लाखो करोडो रूपये की कमाई घर बैठे बहुत ही आसानी से कर रहे है। यदि आप भी छोटी पूंजी से एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको SaaS (Software-as-a-Service) मॉडल बिज़नेस पर काम करना चाहिए। यह एक Software rental business है इसमें आपको सॉफ्टवेयर किराये पर देना है, जिससे आप महीने में लाखो रूपये की कमाई करते रहेंगे।

आपको बता दे की Software-as-a-Service में सॉफ्टवेयर ऑनलाइन उपलब्ध होता है। लोग इन्हे इंटरनेट के माध्यम से उपयोग करते हैं। इन्हे कंप्यूटर में इंस्टॉल करने की जरुरत नहीं होती है। इस मॉडल में लोगो को महंगे सॉफ्टवेयर खरीदने की जरुरत नहीं होती है। सिर्फ मासिक या वार्षिक किराये पर आप इन सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है।

आज के समय में लोग ऑनलाइन हो गए है सभी के पास स्मार्टफोन आ गए है। दुनिया में लोग अपनी जिंदगी को और भी अधिक आसान बनाने के लिए तरह तरह के सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल करते है। इसके लिए ना तो आपको कोई सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का कोर्स करना है और ना ही आपको इसमें ज्यादा दिमाग लगाना है। जो लोग महंगे महंगे सॉफ्टवेयर नहीं खरीद पाते है उन्हें आप महंगे सॉफ्टवेयर बहुत ही कम किराए पर दे सकते हैं।

आज के समय में ऐसे ऐसे डेवलपर्स है जो बहुत ही कम फीस में बहुत ही बढ़िया बढ़िया सॉफ्टवेयर तैयार कर रहे हैं। इन तकनीकी विशेषज्ञो को सॉफ्टवेयर के माध्यम से लोगो समस्याओं का समाधान करने में बहुत ही ख़ुशी मिलती है। अगर आपके पास कोई ऐसा आईडिया है जिसमे सॉफ्टवेयर की मदद से लाखो लोगो की समस्या का समाधान होता है तो आप किसी डेवलपर्स से ऐसा सॉफ्टवेयर बनवा सकते है या डेवलपर्स के पास पहले से ही कई ऐसे सॉफ्टवेयर बने होते है उनसे आप ये सॉफ्टवेयर खरीद कर किराये पर दे सकते है। और Online rental income कर सकते है।

 अपना SaaS बिज़नेस कैसे शुरू करें?

  1. आपको सबसे पहले ऐसे सॉफ्टवेयर का चयन करना है जो ज्यादा से ज्यादा लोगो की प्रॉब्लम का हल करता हो जैसे कि अकाउंटिंग, डिज़ाइन, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, मार्केटिंग आदि इसके लिए थोड़ा रिसर्च करे।
  2. अब आप ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे Upwork, Freelancer या GitHub आदि पर किसी अच्छे के माध्यम से ऐसे डेवलपर्स से संपर्क कर कम खर्च में सॉफ्टवेयर बनवाये।
  3. अब आप सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और SEO के द्वारा अपने लक्षित ग्राहक खोज सकते है।
  4. सॉफ्टवेयर ग्राहकों को किराये पर दे। शुरू में कुछ दिन का फ्री ट्रायल दे सकते है।

अगर हम सबसे आकर्षक प्रॉफिटेबल बिजनेस की बात करे तो यह High profit SaaS business उनमे से एक है। आज के समय में लाखो सॉफ्टवेयर मार्केट में किराये पर चल रहे है, लेकिन अभी भी इनकी डिमांड बढ़ती ही जा रही है। आप ग्राहकों की समस्या और उस समस्या के लिए कितना खर्च कर सकते है इसके हिसाब से अपने सॉफ्टवेयर का किराया तय करे। इसमें आप 50% से 500% तक का प्रॉफिट कमा सकते है।